बजाज ऑटो ने भारतीय बाजार में अपने आइकॉनिक स्कूटर चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में उतार कर दोपहिया सेगमेंट में नई हलचल मचा दी है. धातु से बनी प्रीमियम बॉडी. शांत इलेक्ट्रिक मोटर और किफायती चलने का ख़र्च—इन्हीं खूबियों के दम पर चेतक इलेक्ट्रिक शहरी यात्राओं का भरोसेमंद साथी बन चुका है. आइए रेंज. कीमत और सभी फीचर्स को विस्तार से जानते हैं.

बैटरी, रेंज और परफॉरमेंस
Bajaj Chetak Electric में 3.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है. कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज पर स्कूटर 113 किलोमीटर तक चल सकता है. व्यावहारिक इस्तेमाल में भी 90-95 किलोमीटर की रेंज आसानी से मिल जाती है. 4.2 kW का बीएलडीसी मोटर 16 Nm का टॉर्क देता है और स्कूटर को 73 km/h की टॉप स्पीड तक पहुंचाता है. दो राइडिंग मोड—इको और स्पोर्ट—दिए गए हैं. इको मोड लंबी रेंज देता है जबकि स्पोर्ट मोड तेज पिक-अप उपलब्ध कराता है.
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चार्जिंग सुविधाएँ
Bajaj Chetak Electric का पोर्टेबल चार्जर किसी भी 5-एम्पियर घरेलू सॉकेट में लगाया जा सकता है. शून्य से सौ प्रतिशत चार्ज होने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है. 25 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में केवल 2 घंटे पड़ते हैं. बैटरी पैक और मोटर दोनों IP67 रेटिंग के साथ आते हैं. यानी पानी और धूल से पूरी तरह सुरक्षित हैं. कंपनी बैटरी पर 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी देती है.
प्रीमियम डिजाइन और बिल्ट क्वालिटी
चेतक के रेट्रो-मॉडर्न लुक में क्लासिक स्कूटर की झलक दिखाई देती है. ऑल-मेटल बॉडी इसे मजबूत और टिकाऊ बनाती है. सामने गोल एलईडी हेडलाइट. हॉर्सशू-शेप डीआरएल और क्रोम-अकसेंट मिरर स्कूटर को प्रीमियम फील देते हैं. 12-इंच के अलॉय व्हील्स चौड़े टायरों के साथ बेहतर रोड-ग्रिप सुनिश्चित करते हैं. सीट चौड़ी और आरामदायक है. सीट हाइट 760 मिमी होने से कम कद वाले राइडर्स भी आसानी से पैर जमीन पर रख पाते हैं.
स्मार्ट फीचर्स और कनेक्टिविटी
स्कूटर में नेक्स्ट-जेन TFT-LCD डिजिटल क्लस्टर मिलता है जो स्पीड. बैटरी लेवल. राइड मोड और ओडोमीटर दिखाता है. ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ ‘My Chetak’ मोबाइल ऐप मिलती है. ऐप पर चार्जिंग स्टेटस. टेम्परेचर अलर्ट. पिछली यात्रा का डेटा और जियो-फेंसिंग जैसी सुविधाएँ उपलब्ध हैं. वहीं स्कूटर में की-लेस ऑपरेशन. रिवर्स मोड और वॉलेट-ओपनर जैसे प्रैक्टिकल फीचर्स भी शामिल किए गए हैं.
सेफ्टी और सस्पेंशन
चेतक इलेक्ट्रिक के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक कॉम्बी-ब्रेक सिस्टम के साथ लगाए गए हैं. इससे अचानक ब्रेक लगाने पर स्कूटर स्थिर रहता है. फ्रंट में सिंगल-साइडेड ट्रेलिंग लिंक सस्पेंशन और रियर में मोनो-शॉक दिया गया है. 160 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस स्पीड ब्रेकर या उबड़-खाबड़ रास्तों पर सुरक्षा सुनिश्चित करता है.
स्टोरेज और सुविधाएँ
सीट के नीचे 18 लीटर अंडर-सीट स्टोरेज है जिसमें हेलमेट और चार्जर आसानी से रखा जा सकता है. फ्रंट ग्लव बॉक्स में यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है. हैंडल लॉक और चार्जर पोर्ट एक ही इग्निशन नॉब से नियंत्रित होते हैं जिससे झंझट कम होता है. स्कूटर का कर्ब वेट 134 किलो है. इसलिए हैंडलिंग स्थिर लगी रहती है और हवा में भी संतुलन बना रहता है.
कीमत और वेरिएंट
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक दो वेरिएंट—अर्बन और प्रीमियम—में उपलब्ध है.
- अर्बन: एक्स-शोरूम कीमत लगभग ₹1.23 लाख. इसमें मेटल बॉडी. इको-स्पोर्ट मोड और बेसिक कलर ऑप्शंस मिलते हैं.
- प्रीमियम: एक्स-शोरूम कीमत करीब ₹1.45 लाख. इसमें सैटिन फिनिश कलर. कॉन्ट्रास्ट सीट स्टिचिंग. एल्यूमीनियम ग्रैब रेल और डिस्क ब्रेक-रियर ड्रम कॉम्बो स्टैंडर्ड रहता है.
ऑन-रोड कीमतें राज्य के रोड टैक्स और बीमा के हिसाब से कुछ हज़ार रुपये बढ़ती हैं. फेम-II सब्सिडी और अलग-अलग राज्यों की ईवी इंसेंटिव योजना से अंतिम कीमत में और राहत मिल सकती है.
फाइनेंस और EMI विकल्प
बजाज फाइनेंस और प्रमुख बैंकों के साथ मिलकर कंपनी 85-90 प्रतिशत तक लोन सुविधा देती है. मान लें कि आप प्रीमियम वेरिएंट खरीदते हैं. अगर ₹20,000 का डाउन पेमेंट करते हैं तो पाँच वर्ष की अवधि पर मासिक ईएमआई लगभग ₹2,800 के आसपास बनती है. ब्याज दर 9-10 प्रतिशत रहने पर लोन स्वीकृति प्रक्रिया तेज होती है.
मेंटेनेंस और रनिंग कॉस्ट
इलेक्ट्रिक पावरट्रेन में इंजन-ऑयल या एयर-फिल्टर बदलने जैसी झंझटें नहीं हैं. एक यूनिट बिजली की औसत दर ₹7 मानें तो बैटरी चार्ज करने का खर्च लगभग ₹23 आता है. 90 किलोमीटर रेंज पर यह केवल 25-26 पैसे प्रति किलोमीटर बैठता है.